लॉकडाउन के दौरान पटना के नालों की होगी सफाई

पटना: पटना नगर निगम द्वारा लॉकडाउन की अवधि के दौरान ही नाला उड़ाही का कार्य सम्पन्न कराया जाएगा। रविवार को मंदीरी नाला, बादशाही पाइन समेत विभिन्न मुख्य नालों के निरीक्षण के दौरान नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा ने ये निर्देश दिए हैं।

नगर आयुक्त ने मंदीरी नाला, नाला रोड अवस्थित भूगर्भ नाला, आरके एवेन्यू संप हाउस, सैदपुर संप हाउस, सैदपुर नाला, रामपुर संप हाउस, आरएमआरआई स्थित संप हाउस एवं नाला, अगमकुआं बाईपास नाला, पहाड़ी संप हाउस, नंदलाल छपरा एवं बादशाही पाइन क्षेत्र का दौरा किया।

विदित है कि कोरोना संक्रमण की वजह से नाला उड़ाही का कार्य निगम द्वारा रोक दिया गया था। परन्तु आसन्न मानसून एवं विगत वर्ष हुए भारी जलजमाव को दृष्टिगत रखते हुए नाला उड़ाही का कार्य अविलंब प्रारंभ करने का निर्णय लिया गया है। हालांकि, नगर आयुक्त के निर्देशानुसार इस कार्य में कम से कम मानव बल एवं ज्यादा से ज्यादा मशीनों यथा पोकलेन, जेसीबी, एक्सकवेटर, सुपर सकर आदि का इस्तेमाल किया जाएगा। साथ ही, जितने भी मजदूर इस कार्य में लगाए जाएंगे उनकी सुरक्षा एवं स्वच्छता हेतु सभी आवश्यक उपकरण उन्हें उपलब्ध कराए जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि लॉकडाउन की अवधि में सड़कों पर ना तो भीड़ इक्टठा हो रही है और ना ही ट्रैफिक जाम की समस्या उत्पन्न होने की सम्भावना है। नाले से निकलने वाले गाद एवं कचरे को डंपिंग यार्ड तक ले जाने में भी कोई कठिनाई नहीं होगी। अत: इस अवधि का लाभ उठाते हुए नगर निगम द्वारा नाला उड़ाही का कार्य पूर्ण कर लेने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

नाला उड़ाही के कार्यों में तीव्रता एवं यंत्रिक संसाधनों के प्रयोग के निर्णय के आलोक में मशीनों को आवश्यतानुसार भाड़े पर लेने का निर्णय लिया गया है। साथ ही पटना नगर निगम के संसाधनों यथा मशीन एवं उनके चालकों को रोटेशन के आधार पर अंचलवार उपलब्ध कराया जाएगा। सभी अंचल के मुख्य सफाई निरीक्षक एवं नगर प्रबंधक निश्चित अवधि के अंदर नाला, मैनहोल, कैचपिट आदी की सफाई एवं उड़ाही का कार्य पूर्ण कराना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही कार्यपालक पदाधिकारी एवं कार्यपालक अभियंता को कार्य की नियमित समीक्षा करते रहने का निर्देश दिया गया है ताकि किसी भी स्तर पर लापरवाही ना हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat