नेपाल में दुल्हन, दूल्हा भारत नेपाल बॉर्डर पर

अविनाश मंडल
पटना
साजन मेरा उस पार है मिलने को दिल बेकरार है ….ये गाना किसी बॉलीवुड फिल्म का चर्चित गीतों में शुमार है. जो की आजकल भी पसंद किया जाता है.पर यह गीत का दृश्य उस समय चरितार्थ हुआ जब भारत-नेपाल सीमा को सील कर दिया गया हो।
बिहार समेत भारत नेपाल में लॉक डाउन लागू किया गया है. इस दृश्य का नज़ारा भारत नेपाल बॉर्डर पर देखने को मिला,जब भारतीय क्षेत्र के अठमोहान बॉर्डर से नेपाल आने-जाने वाले लोगों पर रोक लगा दिया गया है.इसी दौरान फूलो से सजी संवरी गाड़ियों का काफिला दूल्हा सहित भारत से नेपाल में निकाह यानी कि विवाह के लिए बारात लेकर जा रहा था, जिसे सीमा पर तैनात एसएसबी 71वी बटालियन के जवानों ने रोक दिया। जिससे कि वह घंटो भारतीय क्षेत्र में पुल पर ही खड़ा रहा ।
युवक(दूल्हा) ने बताया कि उसका नाम यूसुफ अंसारी है वह बनकटवा प्रखंड के कोरगवा गाँव का निवासी है वह नेपाल के सिमरौनगढ़ के नायका टोला में निकाह के लिए जा रहा था, जिसे बॉर्डर पर रोक दिया गया है। वहीं वहाँ तैनात जवानों ने बताया कि एक दिन पूर्व ही जनता कर्फ्यू को लेकर बॉर्डर सील कर दिया गया है. क्योंकि अभी सबसे ज़्यादा कोरोना वायरस पर रोक लगाना जरूरी है।
तत्पश्चात कई घंटों के इंतजार के बाद एसएसबी के वरीय अधिकारी के अनुमति के बाद सिर्फ लड़के की गाड़ी को नेपाल में जाने की देर शाम अनुमति मिली, दूसरी ओर नेपाल में दुल्हन और उसके परिजन सुबह से ही इंतज़ार करते रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat